नीरी के एफ टी | Neeri KFT Benefits and side effets | Best 1 Nephro Protective

Share this Post

नीरी के एफ टी के लाभ और हानि | Neeri KFT ke Benefits & Side Effects in Hindi:

Neeri KFT गुर्दे की कार्यात्मक क्षमता में सुधार करता है, बढ़े हुए रक्त यूरिया और सीरम क्रिएटिनिन को काफी कम करता है, उल्लेखनीय नेफ्रो प्रोटेक्टिव गतिविधि रखता है, लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन में सुधार करता है, इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन को बहाल करने में मदद करता है, मधुमेह से प्रेरित ऑक्सीडेटिव तनाव की जांच करता है, रक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है, गुर्दे द्वारा गुर्दे की रक्षा करता है वासोदिलेशन नीरी-के एफ टी तीव्र या पुरानी किडनी कार्यात्मक अपर्याप्तता की स्थिति में किडनी क्रियात्मक मापदंडों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए एक पॉली-हर्बल आयुर्वेदिक स्वामित्व फॉर्मूलेशन है।

Neeri KFT फॉर्मूलेशन में मौजूद फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, इम्यून-मॉड्यूलेटर और नेफ्रो प्रोटेक्टिव के रूप में कार्य करते हैं, जिससे मल्टी-मैकेनिज्म आगे के अपक्षयी परिवर्तनों की जांच करता है और नेफ्रॉन की कार्यात्मक क्षमता को बहाल करने को बढ़ावा देता है, इस प्रकार सीरम क्रिएटिनिन, सीरम यूरिया जैसे किडनी के विचलित क्रियात्मक मापदंडों को सामान्य करता है। सीरम प्रोटीन, आदि।

नेफ्रॉन-सुधारात्मक के रूप में कार्य करता है | Neeri KFT Acts as a nephron-corrector:

Neeri KFT बढ़े हुए रक्त यूरिया को कम करता है और सीरम क्रिएटिनिन नेफ्रॉन की महत्वपूर्ण रूप से रक्षा करता है, ऊंचे जैव रासायनिक मार्करों को कम करता है इसमें उल्लेखनीय नेफ्रो प्रोटेक्टिव गतिविधि है और नेफ्रोटॉक्सिक से प्रेरित तीव्र गुर्दे की चोट के उपचार में इसकी एक आशाजनक भूमिका है। शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि द्वारा किडनी की पुनर्योजी और पुनर्योजी क्षमता की मरम्मत और सुधार भी करता है। Neeri KFT Syrup Benefits and Side Effects in Hindi

Neeri KFT लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन में सुधार करता है, गुर्दे में अपक्षयी परिवर्तनों के कारण कम हो जाता है, इस प्रकार खराब गुर्दे की कार्यप्रणाली या गुर्दे की कमी के प्रबंधन के तहत एनीमिया से राहत मिलती है।यह रसायनों या दवाओं या प्रदूषण के प्रभावों को विषहरण करता है, गुर्दे पर विषाक्त प्रभाव डालता है और नेफ्रॉन के सिकुड़न को रोकता है।

नेफ्रो प्रोटेक्टिव के रूप में कार्य करता है | Neeri KFT Act as a Nephro Protective in Hindi:

Neeri KFT सोडियम, पोटेशियम आदि जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन को बहाल करने में मदद करता है, एंजाइमेटिक गतिविधि को बहाल करता है और रोगियों में गुर्दे के उच्च रक्तचाप को भी कम करता है, जिससे उच्च रक्तचाप वाले रोगियों में गुर्दे की रक्षा होती है।

मधुमेह-प्रेरित ऑक्सीडेटिव तनाव को नियंत्रित करता है और प्रेरक एंजाइमों को रोकता है जिससे मधुमेह-प्रेरित नेफ्रॉन क्षति से बचाने में मदद मिलती है।

Neeri KFT लाल रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी), हीमोग्लोबिन (आईजीजी और आईजीएम), डीटीएच, आदि जैसे प्रतिरक्षा-संबंधी मानदंडों को संशोधित करके रक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है।

गुर्दे के वासोदिलेशन द्वारा गुर्दे की रक्षा करता है, अल्फा-एड्रेनोसेप्टर गतिविधि प्रदर्शित करता है, एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम को रोकता है, जिससे गुर्दे का उच्च रक्तचाप कम होता है

नीरी-के एफ टी, शुगर फ्री सिरप के बारे में जानकारी | Neeri KFT Sugar Free Syrup Information in Hindi:

Neeri KFT शुगर-फ्री सिरप एक पॉली-हर्बल आयुर्वेदिक स्वामित्व फॉर्मूलेशन है जो किडनी के क्रियात्मक मापदंडों में सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद करता है।

नीरी-के एफ टी सिरप का उपयोग | Neeri  KFT  syrup uses in hindi:

  1. Neeri KFT किडनी की कार्यक्षमता में सुधार लाता है।

  2. किडनी के स्वास्थ्य में समग्र सुधार के लिए अधिकतम इष्टतम एकाग्रता में अधिक संख्या में सही क्रियात्मक रूप से काम करने वाले हर्बल अर्क के साथ दृढ़।

  3. मधुमेह और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण।

  4. अपक्षयी परिवर्तनों की जांच के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट और जैव-अणु प्रदान करें।

  5. अध:पतन की प्रगति दर को कम करके डायलिसिस की आवश्यकता में देरी करने में मदद करता है और गुर्दे की कोशिका की चोट की मरम्मत में सुधार करता है।

नीरी के एफ टी के लाभ | Neeri KFT Benefits in Hindi:

  1. Neeri KFT किडनी के विचलित क्रियात्मक मापदंडों जैसे सीरम क्रिएटिनिन, सीरम यूरिया, सीरम प्रोटीन आदि को सामान्य करने में मदद करता है।

  2. यह नेफ्रोटिक के रूप में कार्य करता है जो किडनी की कार्यात्मक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है

  3. यह अपक्षयी परिवर्तनों की जांच करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और जैव-अणु प्रदान करता है

  4. यह अध:पतन की प्रगति दर को कम करके डायलिसिस की आवश्यकता में देरी करने में मदद करता है

  5. यह एंजाइमेटिक गतिविधि को बहाल करके सोडियम, पोटेशियम आदि जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन को बहाल करने में मदद करता है

  6. यह रोगियों में गुर्दे के उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है, जिससे उच्च रक्तचाप के रोगियों में गुर्दे की रक्षा होती है

नीरी के एफ टी  के प्रमुख घटक | Neeri KFT Ingredients in Hindi:

Neeri KFT उपयुक्त जड़ी बूटियों और पौधों का मिश्रण है, जो नीरी  को स्वस्थ फंक्शनिंग को सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं। यह आयुर्वेदिक उपचार में प्रयुक्त होता है और यह किडनी के  स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है।”

पुनर्नवा (Punarnava) के फायदे:

1. **मूत्र प्रणाली के स्वास्थ्य में सहायक:** पुनर्नवा मूत्र प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है और मूत्र संक्रमण की संभावना को कम कर सकता है।

2. **शोथ और इन्फ्लेमेशन कम करने में सहायक:** यह शरीर में शोथ और इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकता है, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

3. **किडनी स्वास्थ्य की समर्थन:** पुनर्नवा किडनी के स्वास्थ्य को समर्थन प्रदान कर सकता है और किडनी की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

4. **मूत्र रक्त संयोजन:** यह मूत्र रक्त संयोजन को सुधारने में मदद करता है और मूत्र संक्रमण की संभावना को कम कर सकता है।

5. **आंखों की स्वास्थ्य में सहायक:** पुनर्नवा के प्रयोग से आंखों की स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और आँखों की रौशनी को बढ़ावा दिया जा सकता है।

6. **विषैले पदार्थों का निष्कासन:** पुनर्नवा मधुमेह और गुर्दे के संबंधित विकारों में विषैले पदार्थों का निष्कासन करने में मदद कर सकता है।

पंचत्रिन मूल के फायदे:

1. **मूत्र प्रणाली का समर्थन:** पंचत्रिन मूल मूत्र प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और मूत्र संक्रमण की संभावना को कम कर सकता है।

2. **शोथ और इन्फ्लेमेशन कम करने में सहायक:** यह शरीर के शोथ और इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी स्वास्थ्य बेहतर रह सकती है।

3. **किडनी स्वास्थ्य की समर्थन:** पंचत्रिन मूल किडनी के स्वास्थ्य को समर्थन प्रदान कर सकता है और किडनी की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

4. **जलवायु स्थिरता:** इसका उपयोग जलवायु स्थिरता को बनाए रखने में मदद करने के लिए किया जा सकता है।

1. **कसनी (Kasni):**

   – मूत्र प्रणाली के स्वास्थ्य का समर्थन करती है।

   – पेट संबंधित विकारों को कम करने में मदद करती है, जैसे कि गैस, एसिडिटी, और कब्ज।

   – जिगर के स्वास्थ्य को समर्थन प्रदान कर सकती है और जिगर की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

2. **सोलेनम निग्रम (Solanum Nigrum):**

   – एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकती है।

   – इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में सहायक हो सकती है।

   – पेट संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है, जैसे कि पेट दर्द और गैस।

3. **गुडूची (Guduchi):**

   – इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकती है, जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ सकती है।

   – शरीर को श्वसन संबंधित समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है।

  – जोड़ों की स्वास्थ्य को समर्थन प्रदान कर सकती है, जिससे आपके संचार और लचीलापन को बेहतरीन बना सकती है।

कृपया ध्यान दें कि यह जानकारी केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से प्रदान की गई है और आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए किसी चिकित्सक की सलाह से पूरी जानकारी के बिना किसी उपचार का उपयोग नहीं करना चाहिए।

5. विषैले पदार्थों का निष्कासन:

पंचत्रिन मूल मधुमेह और गुर्दे संबंधित विकारों में विषैले पदार्थों का निष्कासन करने में मदद कर सकता है।

नीरी के एफ टी के दुष्प्रभाव | Neeri KFT Side Effects in Hindi:

Neeri KFT Syrup एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका प्रमुख उपयोग किडनी और मूत्रमार्ग स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। ध्यान देने वाली बात है कि आयुर्वेदिक दवाओं का फार्मास्यूटिकल दवाओं की तरह तंतुस्ति और नियामकण के साथ नहीं होता है, इसलिए साइड इफेक्ट्स की जानकारी सीमित हो सकती है। हालांकि, कुछ व्यक्तियों को साइड इफेक्ट्स या उलट-सीधे प्रतिक्रियाएँ हो सकती हैं। Neeri KFT Syrup के सामान्य साइड इफेक्ट्स निम्नलिखित हो सकते हैं:

1.  पेट की तकलीफ: कुछ लोग मांसपेशियों में हल्का दर्द, मतली, या दस्त जैसी हल्की पेट की तकलीफ महसूस कर सकते हैं।

2.  एलर्जिक प्रतिक्रिया:  दुर्भाग्य से, कुछ व्यक्तियों को दवा में मौजूद घटकों में से एक या एक से अधिक के प्रति एलर्जिक प्रतिक्रिया हो सकती है। यह खुजली, खुजली, सूजन, या सांस लेने

नीरी-के एफ टी की खुराक:

  • बच्चों (3-6 वर्ष) के लिए: आधा चम्मच दिन में दो बार

  • बच्चों (7-12 वर्ष) के लिए: 1 चम्मच दिन में दो बार

  • वयस्कों के लिए: 3 चम्मच दिन में तीन बार

नीरी-के एफ टी की सुरक्षा संबंधी जानकारी:

  • अनुशंसित खुराक से अधिक न लें

  • उपयोग से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें

  • सीधी धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें

  • भोजन/पेय/किसी भी अन्य दवा और एलोपैथिक दवा के बीच कम से कम आधे घंटे का अंतर रखें

Leave a Comment

error: Content is protected !!